शनिवार, 18 जनवरी 2020
Unable to connect remote server ‘figw.csccloud.in’or The remote server returned an error: (404) Not Found -DIGIPAY
Posted by zindgi.com | 8:52 am Categories:
Unable to connect remote server ‘figw.csccloud.in’or The remote server returned an error: (404) Not Found
यह त्रुटि तब आती है जब सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट मोड में चल रहा होता है। यानी एप्लीकेशन पर काम हो रहा होता है और उस वक्त हम इसे खोलने का प्रयास कर रहे होते हैं
Solution:
कुछ समय बाद Digipay Software चलाने का प्रयास करें।
(जल्दबाजी में कोई भी सेटिंग को नहीं छेड़े न ही किसी ड्राइवर को इनस्टॉल या अनइंस्टाल करें, ये कुछ समय बाद खुद दूर हो जाएगी )
यह त्रुटि तब आती है जब सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट मोड में चल रहा होता है। यानी एप्लीकेशन पर काम हो रहा होता है और उस वक्त हम इसे खोलने का प्रयास कर रहे होते हैं
Solution:
कुछ समय बाद Digipay Software चलाने का प्रयास करें।
(जल्दबाजी में कोई भी सेटिंग को नहीं छेड़े न ही किसी ड्राइवर को इनस्टॉल या अनइंस्टाल करें, ये कुछ समय बाद खुद दूर हो जाएगी )
System Overloaded Error
यह त्रुटि तब होती है जब सिस्टम में Digpay का पुराना संस्करण स्थापित होता है।
समाधान: Digpay के पुराने संस्करण को अनइंस्टॉल करें और C: ड्राइव से CSC E-Governance Services India Limited फ़ोल्डर को हटा दें। इसके बाद Digpay सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें और फिर नया डाउनलोड किया गया सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें।
https://digipay.csccloud.in/ Driver Link
यह त्रुटि तब होती है जब सिस्टम में Digpay का पुराना संस्करण स्थापित होता है।
समाधान: Digpay के पुराने संस्करण को अनइंस्टॉल करें और C: ड्राइव से CSC E-Governance Services India Limited फ़ोल्डर को हटा दें। इसके बाद Digpay सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें और फिर नया डाउनलोड किया गया सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें।
https://digipay.csccloud.in/ Driver Link
Unhandled Exception- unable to load ‘Morpho.sdk.cppwrapperclass.dll’(DIGIPAY)
Posted by zindgi.com | 8:37 am Categories:
Unhandled Exception- unable to load ‘Morpho.sdk.cppwrapperclass.dll’
यह त्रुटि तब होती है जब मॉर्फो ड्राइवर ठीक से काम नहीं कर रहे होते हैं।
यह त्रुटि तब होती है जब मॉर्फो ड्राइवर ठीक से काम नहीं कर रहे होते हैं।
Solution :
- Uninstall the morpho drivers and older version of Digipay.
- Uninstall All other installed Biometric Devices.
- Delete CSC E-governance Services India Limited and Fingerprint sensors folders from C: drive.
- Download Digpay Software and Morpho drives and then firstly install morpho Driver and then Digipay software.
समाधान :
मॉर्फो ड्राइवरों और Digipay के पुराने संस्करण की स्थापना रद्द करें।
अन्य सभी स्थापित बॉयोमीट्रिक उपकरण अनइंस्टॉल करें।
सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड और सी: ड्राइव से फिंगरप्रिंट सेंसर फ़ोल्डर को हटा दें।
Digpay सॉफ़्टवेयर और मॉर्फो ड्राइव डाउनलोड करें और फिर पहले morpho ड्राइवर और फिर Digipay सॉफ़्टवेयर स्थापित करें।
CscAEPS Stopped Working
एप्लिकेशन को चलाने के लिए सिस्टम की सहायक फ़ाइलों के क्रैश कारण होने से ये समस्या आती है क्योंकि एंटीवायरस एप्लिकेशन के जरूरी फाइल मिटा देता है और एप्लीकेशन क्रैस हो जाता है।
समाधान: कंप्यूटर को फॉर्मेट कर नए ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल करके फिर Digipay के सभी ड्राइवरों और सॉफ़्टवेयर को फिर से इंस्टॉल करें । Digipay इनस्टॉल करने के बाद बाद की ही एंटीवायरस इनस्टॉल करें ।
एप्लिकेशन को चलाने के लिए सिस्टम की सहायक फ़ाइलों के क्रैश कारण होने से ये समस्या आती है क्योंकि एंटीवायरस एप्लिकेशन के जरूरी फाइल मिटा देता है और एप्लीकेशन क्रैस हो जाता है।
समाधान: कंप्यूटर को फॉर्मेट कर नए ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल करके फिर Digipay के सभी ड्राइवरों और सॉफ़्टवेयर को फिर से इंस्टॉल करें । Digipay इनस्टॉल करने के बाद बाद की ही एंटीवायरस इनस्टॉल करें ।
Request Integrity Failure " Digipay"
लॉगिन प्रक्रिया ठीक से काम नहीं कर रही है
Solution:
1. Go to C:/CSC E-governance Services India Limited/Digipay
2. Find license file and delete it.
3. then again re-register yourself in Digipay.
समाधान:
1. C: / CSC E-Governance Services India Limited / Digipay पर जाएं
2. लाइसेंस फ़ाइल ढूंढें और इसे हटा दें।
3. इसके बाद फिर से अपने आप को Digipay में रजिस्टर करें।
लॉगिन प्रक्रिया ठीक से काम नहीं कर रही है
Solution:
1. Go to C:/CSC E-governance Services India Limited/Digipay
2. Find license file and delete it.
3. then again re-register yourself in Digipay.
समाधान:
1. C: / CSC E-Governance Services India Limited / Digipay पर जाएं
2. लाइसेंस फ़ाइल ढूंढें और इसे हटा दें।
3. इसके बाद फिर से अपने आप को Digipay में रजिस्टर करें।
How to copy text from a copy protected website कॉपी प्रोटेक्टेड वेबसाइट से टेक्स्ट कॉपी कैसे करें
Posted by zindgi.com | 8:08 am Categories:
Download Quick JavaScript switcher: https://chrome.google.com/webstore/detail/quick-javascript-switcher/geddoclleiomckbhadiaipdggiiccfje?hl=en-US
गूगल क्रोम के बेहद आसान एक्सटेंशन-Quick Javascript Switcher की मदद से आप कॉपी नहीं होने वाले टेक्स्ट को आसानी से कॉपी कर सकते हैं , चाहे वे कॉपी प्रोटेक्टेड ही क्यों न हों .
गूगल क्रोम के बेहद आसान एक्सटेंशन-Quick Javascript Switcher की मदद से आप कॉपी नहीं होने वाले टेक्स्ट को आसानी से कॉपी कर सकते हैं , चाहे वे कॉपी प्रोटेक्टेड ही क्यों न हों .
रविवार, 12 जनवरी 2020
how to setting Morpho biometric authentication for UTIITSL pan in hindi
Posted by zindgi.com | 4:06 am Categories:how to setting Morpho biometric authentication for UTIITSL pan in hindi
ड्राईवर यहाँ से डाउनलोड करें - http://www.nict.co.in/download/NICT-SBI_Morpho_RDS.rar
जावा वेरिफ़ाई लिंक- https://java.com/en/download/installed.jsp
सीएससी VLE या वसुधा केंद्र वालों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है , जहा पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद आधार कार्ड डाटा से मैच नहीं करता और application पेंडिंग मे चला जाता है, जिसे दुबारा Authenticate करने की जरूरत होती है, तब इसे मोरफो या startek डिवाइस से कस्टमर का फिंगर लेकर सबमिट करना होता है ।
तो अगर आपकी डिवाइस यहा काम नहीं कर रही या डिवाइस मे लाइट नहीं आ रही तो ऊपर दिये Software को install करे , आपका काम हो जाएगा ।
कोई दिक्कत हो तो आप इस लिंक से जाकर संबन्धित वीडियो देख सकते है
AEPS TRANSACTOIN STATUS CODE
https://drive.google.com/open?id=0B7hKsX2FM_MoV1FRZzhnVTFCb2s
DECLINED CODE (52) – INVALID ACCOUNT
मतलब - आधार कार्ड अकाउंट से लिंक नहीं है
(THIS MEANS THE ENTERED AADHAAR NUMBER IS NOT LINKED TO THE BANK SELECTED WHILE INITIATING THE TRANSACTION. KINDLY CHECK THAT THE AADHAAR NUMBER AND BANK TOLD BY CUSTOMER IS CORRECT)
DECLINED CODE (U3) – BIOMETRIC MISMATCH ( साफ सुथरे फिंगर लगाये)
(KINDLY DO THE BEST FINGER DETECTION (BFD) AND USE THE BEST FINGER (FINGER WHOSE NFIQ SCORE IS CLOSER TO 1) FOR PERFORMING THE TRANSACTION. RUBBING THE FINGER ON HAIR WILL HELP IN REDUCING THIS ERROR)
DECLINED CODE (91 OR 08) – ISSUER NODE OFFILINE OR DOWN (सर्वर काम नहीं कर रहा )
THIS IS A TECHNICAL ERROR IN WHICH THE OTHER BANK SERVER IS UNAVAILABLE
https://drive.google.com/open?id=0B7hKsX2FM_MoV1FRZzhnVTFCb2s
DECLINED CODE (52) – INVALID ACCOUNT
मतलब - आधार कार्ड अकाउंट से लिंक नहीं है
(THIS MEANS THE ENTERED AADHAAR NUMBER IS NOT LINKED TO THE BANK SELECTED WHILE INITIATING THE TRANSACTION. KINDLY CHECK THAT THE AADHAAR NUMBER AND BANK TOLD BY CUSTOMER IS CORRECT)
DECLINED CODE (U3) – BIOMETRIC MISMATCH ( साफ सुथरे फिंगर लगाये)
(KINDLY DO THE BEST FINGER DETECTION (BFD) AND USE THE BEST FINGER (FINGER WHOSE NFIQ SCORE IS CLOSER TO 1) FOR PERFORMING THE TRANSACTION. RUBBING THE FINGER ON HAIR WILL HELP IN REDUCING THIS ERROR)
DECLINED CODE (91 OR 08) – ISSUER NODE OFFILINE OR DOWN (सर्वर काम नहीं कर रहा )
THIS IS A TECHNICAL ERROR IN WHICH THE OTHER BANK SERVER IS UNAVAILABLE
DEVICE INITIALIZATION FAILED!!
जब फिंगर प्रिंट डिवाइस काम नहीं कर रही होती तब ये समस्या आती है .
समाधान -
> सबसे पहले चेक करे डिवाइस ठीक से सिस्टम मे conect है या नहीं ,
> साथ ही यह भी ध्यान दे ये कोई नयी डिवाइस तो नहीं है पहले से Registerd डिवाइस का उपयोग करे
> सभी TEMPERORY FILE को डिलीट कर दें
> किसी दूसरे पोर्ट मे लगाकर देखे
> UNNECESSARY TOOLBARS को इंटरनेट एक्सप्लोरर से रिमूव कर दें
> JAVA ADD-ON को इनेबल है या नहीं चेक करे
> अगर फिंगर लेते समय समस्या आ रही हो तो , फिंगर को थोड़ी नमी देने के लिए उसपर कोई जेल या लोसन लगाएँ ।
> डिवाइस ड्राईवर को दुबारा install करें , और service मे जाकर Restart करे ।
जब फिंगर प्रिंट डिवाइस काम नहीं कर रही होती तब ये समस्या आती है .
समाधान -
> सबसे पहले चेक करे डिवाइस ठीक से सिस्टम मे conect है या नहीं ,
> साथ ही यह भी ध्यान दे ये कोई नयी डिवाइस तो नहीं है पहले से Registerd डिवाइस का उपयोग करे
> सभी TEMPERORY FILE को डिलीट कर दें
> किसी दूसरे पोर्ट मे लगाकर देखे
> UNNECESSARY TOOLBARS को इंटरनेट एक्सप्लोरर से रिमूव कर दें
> JAVA ADD-ON को इनेबल है या नहीं चेक करे
> अगर फिंगर लेते समय समस्या आ रही हो तो , फिंगर को थोड़ी नमी देने के लिए उसपर कोई जेल या लोसन लगाएँ ।
> डिवाइस ड्राईवर को दुबारा install करें , और service मे जाकर Restart करे ।
KO/SUB KO NOT AUTHORIZE TO LOGIN
ये समस्या SUB-KO को Authorize करने के बाद मेन KO लॉगिन करने की कोशिश करता है तब आता है ।
समाधान -
पहले SUB-KO को लॉगिन कराएं फिर मेन KO को authorize कर दें । GOTO USER SERVICES-> AUTHORIZE KO/SUBKO
KO ID सर्च करे और valid कारण देते हुये AUTHORIZE करे ।
या BC/ADMIN से AUTHORIZE प्रोसैस कराएं
ये समस्या SUB-KO को Authorize करने के बाद मेन KO लॉगिन करने की कोशिश करता है तब आता है ।
समाधान -
पहले SUB-KO को लॉगिन कराएं फिर मेन KO को authorize कर दें । GOTO USER SERVICES-> AUTHORIZE KO/SUBKO
KO ID सर्च करे और valid कारण देते हुये AUTHORIZE करे ।
या BC/ADMIN से AUTHORIZE प्रोसैस कराएं
EITHER INVALID USER ID OR PASSWORD
बार बार गलत USER ID या पासवर्ड डालने पर ये समस्या आती है, तीन बार से अधिक गलत डालने पर लॉक कर दी जाती है ।
समाधान -
सबसे पहले चेक करे की Caps Lock k तो ऑन नहीं है या फिर आपकी कीबोर्ड सही रूप से काम कर रही है या नहीं .
अगर लॉक हो गयी है तो फिर-
बार बार गलत USER ID या पासवर्ड डालने पर ये समस्या आती है, तीन बार से अधिक गलत डालने पर लॉक कर दी जाती है ।
समाधान -
सबसे पहले चेक करे की Caps Lock k तो ऑन नहीं है या फिर आपकी कीबोर्ड सही रूप से काम कर रही है या नहीं .
अगर लॉक हो गयी है तो फिर-
LOGIN WITH
SUB-BC> IN USER SERVICES -> USER PIN CHANGE (SEARCH THE KO ID SELECT THE PASSWORD )THAT YOU
WANT >TO RESET
I.E LOGIN OR TRANSACTION AND QUERY->SUBMIT. (ये प्रोसैस BC/ADMIN करेंगे )
अब KO DEFAULT PASSWORD से लॉगिन करेगा
जैसे - KO ID – 30010486 AND DATE OF BIRTH है 25/05/1985
तो DEFAULT PASSWORD होगा - 04862505
YOU ARE NOT AUTHORIZE TO ACCESS FROM THIS KIOSK
जो मशीन पहले से CONFIGURE है , उसे छोडकर किसी अन्य लैपटाप या कम्प्युटर मे वैबसाइट खोलने पर आता है ।
समाधान -
LOGIN WITH SUB-BC ID,
GOTO > CHANNEL CONFIGURATION > KIOSK TERMINAL MAPPING > ENTER THE KO ID AND QUERY > ALL THE DETIAL WILL BE FETCHED > SET THE STATUS FROM ACTIVE TO RESET AND UPDATE (बीसी/admin द्वारा ये प्रोसेस होता है )
अब जिस किसी सिस्टम मे लॉगिन करना हो उसमे लॉगिन करें , यही सिस्टम Registerd हो जाएगी ।
जो मशीन पहले से CONFIGURE है , उसे छोडकर किसी अन्य लैपटाप या कम्प्युटर मे वैबसाइट खोलने पर आता है ।
समाधान -
LOGIN WITH SUB-BC ID,
GOTO > CHANNEL CONFIGURATION > KIOSK TERMINAL MAPPING > ENTER THE KO ID AND QUERY > ALL THE DETIAL WILL BE FETCHED > SET THE STATUS FROM ACTIVE TO RESET AND UPDATE (बीसी/admin द्वारा ये प्रोसेस होता है )
अब जिस किसी सिस्टम मे लॉगिन करना हो उसमे लॉगिन करें , यही सिस्टम Registerd हो जाएगी ।
पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का पैसा नहीं मिला है ? करें ये काम ,जरूर मिलेगा ।
Posted by zindgi.com | 12:29 am Categories:
अगर आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन किया है और आपको अभी तक एक भी क़िस्त नहीं मिली है तो आपको क्या करना है:-
1- सबसे पहले अपने आवेदन की स्थिति यहाँ से चेक करें अगर कोई गलती है तो उसे यहाँ से किसान पंजीकरण या PM-KISHAN मे सुधार करें।
2- आपका बैंक खाता आधार से लिंक है या नही उसे यहा से चेक करे, और अगर लिंक नहीं है तो पहले उसे बैंक जाकर लिंक कराएं ।
3- अगर सबकुछ ठीक है तो यहाँ से पेमेंट की स्थिति चेक करे, यहाँ तस्वीर दिखाएनुसार
आधार, मोबाइल या अकाउंट न डालकर चेक करे।
4- अब यहाँ जो भी रिजेक्शन कारण दिखे उसके अनुसार
यहाँ से कांटैक्ट करें- आपकी समस्या दूर कर दी जाएगी और जल्द ही आपके अकाउंट मे पैसे आ जाएंगे ।
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर (PM kisan Helpline Number)
1- सबसे पहले अपने आवेदन की स्थिति यहाँ से चेक करें अगर कोई गलती है तो उसे यहाँ से किसान पंजीकरण या PM-KISHAN मे सुधार करें।
2- आपका बैंक खाता आधार से लिंक है या नही उसे यहा से चेक करे, और अगर लिंक नहीं है तो पहले उसे बैंक जाकर लिंक कराएं ।
3- अगर सबकुछ ठीक है तो यहाँ से पेमेंट की स्थिति चेक करे, यहाँ तस्वीर दिखाएनुसार
आधार, मोबाइल या अकाउंट न डालकर चेक करे।
4- अब यहाँ जो भी रिजेक्शन कारण दिखे उसके अनुसार
यहाँ से कांटैक्ट करें- आपकी समस्या दूर कर दी जाएगी और जल्द ही आपके अकाउंट मे पैसे आ जाएंगे ।
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर (PM kisan Helpline Number)
किसान सम्मान निधि योजना से जुडी किसी भी शिकायत के लिये पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। वहां से न बात बने तो पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct Toll Free HelpLine Number ) पर फोन करें।
पीएम किसान वैबसाइट - https://pmkisan.gov.in/
Contact Us- https://pmkisan.gov.in/Contacts.aspx
PM-Kisan Helpline No. 155261 / 1800115526 (Toll Free) |
Phone: 011-23381092 Phone: 91-11-23382401 |
बुधवार, 15 अगस्त 2018
यह त्रुटि तब दिखती है जब वीएलई या कस्टमर का फ़िंगरप्रिंट मेल नहीं खाता है। बार-बार फिंगर सही रूप से स्कैन कराने के वाबजुद फिंगर स्कैन नहीं हो पाता या मैच नहीं हो पाता ।
उपाय:
अक्सर यह समस्या यूआईडीएआई सर्वर अनुपलब्ध होने से आता है , इसके लिए किसी सेटिंग को छेड़ने की जरूरत नहीं, कुछ समय बाद समस्या स्वतः दूर हो जाती है अतः जब भी इस तरीके की त्रुटि आए तो आधे एक घंटे बाद कोशिश करें ।
ऐसी त्रुटि एप्लिकेशन चलाने के लिए सिस्टम की सहायक फाइलों के क्रैश होने के चलते या कुछ फाइलों को नुकसानदायक समझ कर एंटीवायरस द्वारा हटा देने से होता है ।
उपाय - कंप्यूटर को फॉर्मेट कर उपयुक्त ऑपरेटिंग सिस्टम चढ़ा लें जैसे - win-7 (प्रोफेसनल)
फिर Digipay या अन्य एप्लिकेशन के ड्राइवरों और सॉफ्टवेयर को दुबारा इन्स्टाल करें , हाँ इस दौरान सुनिश्चित करें कि एंटीवायरस
डिसबल हो या इन्स्टाल नहीं किया गया हो ।
उपाय - कंप्यूटर को फॉर्मेट कर उपयुक्त ऑपरेटिंग सिस्टम चढ़ा लें जैसे - win-7 (प्रोफेसनल)
फिर Digipay या अन्य एप्लिकेशन के ड्राइवरों और सॉफ्टवेयर को दुबारा इन्स्टाल करें , हाँ इस दौरान सुनिश्चित करें कि एंटीवायरस
डिसबल हो या इन्स्टाल नहीं किया गया हो ।
सदस्यता लें
संदेश (Atom)