शनिवार, 4 फ़रवरी 2017

आधार स्टेटस की जाँच करने  (आधार पंजीकरण रसीद की जाँच करने) पर अक्सर पर डाटा प्रोसेस एरर दिखाता है और जिसके कारण पंजीकरण रिजेक्ट हो गया रहता है.
                                                   आइये जानते हैं क्यों होता है आधार डाटा प्रोसेस एरर :-
* आधार नामांकन के समय जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक डेटा को पूर्ण रूप से भरकर,बॉयोमीट्रिक्स के साथ ऑपरेटर व पर्यवेक्षक द्वारा हस्ताक्षर युक्त डाटा जब SFTP के माध्यम से यूआईडीएआई को भेजा जाता है तो वह विभिन्न स्तरों पर इनकी  जाँच करता है ;-

यूआईडीएआई इनरोलमेंट क्लाइंट द्वारा विभिन्न चेक प्रदर्शन द्वारा। 
ऑपरेटर व पर्यवेक्षक की संपुष्टि।
पैकेट ठीक से एन्क्रिप्टेड है या नहीं इसकी जाँच।    
डेटा संचरण /प्रेषण  में कोई त्रुटि है या नहीं ?

डेटा गुणवत्ता  की जाँच ।
आधार  नामांकन का किसी भी स्तर पर असफल होना हीं  "डेटा की प्रक्रिया में त्रुटि"  दिखलाता है ।
                                 


*  अब अगर  बायोमेट्रिक या  डेमोग्राफिक डाटा में भिन्नता
फिंगर प्रिंट स्कैन अस्पष्ट
आईरिस नॉट प्रॉपर या फोटो अस्पष्ट  हो तो इनरोलमेंट रिजेक्ट हो जाता है।
*   CIDR फाइल को जब SFTP सॉफ्टवेर की मदद से अपलोड करते समय  नेट स्पीड काफी स्लो हो या कनेक्शन बार-बार फेल हो जा रही हो ,या SFTP सर्वर  में कोई समस्या हो और उसी दौरान फाइल अपलोड की जाय तब भी इनरोलमेंट में डाटा प्रोसेस एरर हो जाता है।  
*   कई बार ऑपरेटर इनरोलमेंट के वक्त सुबूत के तौर पर लिए जाने वाले दस्तावेजों को अपलोड करने से चूक जाते हैं चाहे कोई तकनिकी कारण ही क्यों ना हो , तब भी डाटा प्रोसेस में त्रुटि हो जाती है।
 * अगर अभिभावक के आधार कार्ड पर पंजीकरण हुआ है और रिश्तेदार के निवास पत्ते में भिन्नता है।

नोटः अगर आधार स्टेटस में -  your/our request cannot be processed now due to some technical issue please try again later दिखाए तो यह डाटा प्रोसेस एरर नहीं है , बल्कि धीमी इंटरनेट गति या जिस सर्वर से इनरोलमेंट की जांच हो रही हो उसमे समस्या है। 

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